Makar Sankranti 2020

makar sankranti 2020 यह भारत का काफी बड़ा त्यौहार  माना जाता है। भारत के कुछ हिस्सों में इस त्योहार को बड़े पैमाने पर मनाया जाता है तो कुछ हिस्सों में इसे नॉर्मल तरीके से मनाया जाता है।  ज्यादातर  साउथ राज्यों में जैसे तेलंगाना तमिलनाडु आंध्र प्रदेश केरला इससे राज्य में इस त्योहार को काफी धूमधाम से मनाया जाता है।

happy sankranti images 
makar sankranti 2020
makar sankranti 2020
makar sankranti 2020
makar sankranti 2020
makar sankranti 2020
makar sankranti 2020
happy sankranti images 
makar sankranti 2020
happy sankranti images 
happy sankranti images 
happy sankranti images 
happy sankranti images 
happy sankranti images 
happy sankranti images 
makar sankranti 2020

जैसे दिवाली को दूसरे को किसी राज्य में मनाया जाता है बिल्कुल वैसे ही साउथ स्टेट में मकर संक्रांति को मनाया जाता है। makar sankranti 2020  के इतिहास पीछे पुराण में अलग-अलग कहानियां दी गई है।  कि कैसे मकर संक्रांति का त्यौहार बनाया गया और क्यों लोग इस त्योहार  मनाते हैं।

makar sankranti 2020 & इतिहस 

जितनी कहानियां उतने ही अलग-अलग मतलब  है  makar sankranti 2020  इस  त्यौहार को मनाने की मगर जो भी हो यह त्यौहार बहुत खास और सुंदर और घर में खुशियां लाने वाला त्योहार होता है। साल में एक बार आता है।

और जनवरी महीने में आता है makar sankranti 2020 इस त्यौहार के दिन सभी के घर में कुछ अच्छे – अच्छे पकवान बनते हैं।  जो सभी परिवार के साथ में खाए जाते हैं। यही नहीं इस फेस्टिवल के दिन सभी नए कपड़े पहनते हैं और काफी अति सुंदर दिखते हैं। 

makar sankranti 2020 इस त्यौहार की खास बातें हैं के लोग इस  त्यौहार के दिन सभी अपने घर के ऊपर जाकर यह किसी मैदान में जाकर पतंगे आकाश में उड़ आते हैं पूरे दिन भर चलता रहता है।  कुल मिलाकर अगर देखें यह त्यौहार काफी सुंदर और घर में खुशियां और प्यार  लाने वाला  होता है। 

makar sankranti 2020 & corona 

साल 2020 और 2021 क्या साल makar sankranti 2020 के त्योहार के लिए ठीक नहीं रहा और मकर संक्रांति ही क्या भारत के या  दुनिया की भी किसी भी त्योहार के लिए यह साला ठीक नहीं था।  क्योंकि करुणा महामारी के कारण इस साल किसी भी इंसान ने यह किसी की फैमिली में मकर सक्रांति को दिल से सेलिब्रेट नहीं किया। 

क्योंकि corona बीमारी  पूरे भारत में यह पूरे विश्व में थी एक भयानक रूप ले रखी थी उसने पूरे भारत में भारत के आर सिटी में लॉक डाउन लगा दिया गया था इस कारण कोई भी लॉक makar sankranti 2020 का त्यौहार ठीक से नहीं मनाया था। 

 ऐसा जिंदगी में पहली बार हुआ था के लोग कोई भी त्यौहार ठीक से नहीं  मानाने  पा रहे थे।  लॉकडाउन के कारण अपने घर के ऊपर जाकर पतंग उठा नहीं पाए थे जो मकर जो makar sankranti  2020 त्योहार का सबसे बड़ा खुशी का समय होता है। 

makar sankranti 2020  का बाकि पर्व से कभी अलग है , इसका स्थान काफी महवत्पूर्ण माना जाता है , हमें  जो हमारे दिल में है होता है , जिसक हमें बे सबरी से इंतजार होता है , हमारी जिंदगी भी एक आज कल  त्यौहार पर निर्भय हो चुकी है , हम और यही लाइफ होती है , हमें यह जानना है , और जिंदगी के मजे लेने है। 

 हमारी makar sankranti 2020

makar sankranti यह एक ऐसा त्यौहार है जो भारत के सभी लोग मानते हैं।  और सभी लोग अपने घर में मनाते हैं अगर मैं अपनी बात करू तो हमारे घर में  भी इस त्यौहार को काफी धूमधाम से मतलब दिवाली के माफिक मनाया जाता है। 

मेरे घर में इस त्यौहार को बनाने के लिए हमारे घर की सभी दूर के रिश्तेदार भी एक घर में आते हैं और हम लोग सभी  इस त्यौहार को मनाते हैं हमें बहुत अच्छा लगता है। 

makar sankranti  2020 यह त्यौहार आने से हमारे घरों के अलग ही माहौल मौसम और वातावरण होता है। अरे घर में नए नए पकवान बनते हैं सभी को नए कपड़े खरीदे जाते हैं।  और हम लोग काफी खुशी खुशी इस त्यौहार को मनाते हैं दिन भर इस त्यौहार को मनाने का इसे और अच्छा बनाने का मतलब इस दिन को अच्छा बनाने का हमारा पूरा प्रयास रहता है। 

शाम में हम लोग घर के ऊपर पतंगे उड़ाते हैं जो इस makar sankranti 2020 त्यौहार की पहचान है हमारे घर में काफी लोग पतंग उड़ाने आते हैं मेरे सभी फ्रेंड लोग आते हैं। 

और पतंग उड़ाते समय सभी खुश होते हैं  यह जो नजारा होता है वह काफी देखने लायक होता है हम लोग इस makar sankranti 2020 त्यौहार से काफी खुश हैं और बहुत अच्छा लगता है हमें इस दिन के बारे में बातें करना हम लोग दिवाली जैसे ही इस त्यौहार की रहा देखते रहते हैं।  

और इमेजेस देखे 

makar sankranti 2020 & वीडियो