मराठी सुपरस्टार Ashok Saraf 2021

मराठी फिल्मो  के जाने-माने सुपरस्टार है।  Ashok Saraf 90 के दशक के सबसे बड़े मराठी के सितारे है अशोक सराफ, और हिंदी फिल्मो के हास्य कलाकार के रूप में भी अशोक सराफ की पहचान है। 

90 के दशक में मराठी में ऐसी कोई फिल्म नहीं बनती थी जिस फिल्म में अशोक सराफ ना हो मतलब मराठी में बनने वाली  हर फिल्म में अशोक सराफ रहते थे। 

अशोक शराब सबसे ज्यादा लक्ष्मीकांत बेर्डे जो मराठी फिल्म के काफी बड़े सुपरस्टार  थे इन दोनों की जोड़ी मराठी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे बड़ी जोड़ी मानी जाती है।इन दोनों की जोड़ी ने मराठी फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक बड़ी बड़ी सुपरहिट फिल्में दी है मगर आज दुर्भाग्यपूर्ण लक्ष्मीकांत बेर्डे हम में नहीं है। 

               

नाम - अशोक सराफ Ashok Saraf |

AGE - 73 (2021 ) | जन्म - 4 जून 1947 |

पत्नी -निवेदिता सराफ जोशी 1990

जन्म - मुंबई , महाराष्ट्र | धर्म - हिंदू |

सक्रिय साल - 1969 वर्तमान |

www.ashoksaraf.in

Ashok Saraf का सुरवती जीवन 

Ashok saraf  की तू जिंदगी मुंबई में कटी है।  मुंबई में ही उनका जन्म हुआ था और प्रसिद्ध अभिनेता अशोक कुमार के नाम के अनुसार उनका नाम “अशोक” रखा गया था। उन्होंने अपना बचपन दक्षिण मुंबई के चिखलवाड़ी में बिताया।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डीजीटी विद्यालय मुंबई से पूरी की , उन्हें बचपन से ही नाटक थेटर   करने का शौक था ,  यही कारण है जो  अशोक सराफ को फिल्मों  में लेकर गया ना की मराठी फिल्मों के साथ हिंदी मूवी उन्हें बहुत तारीफ मिली। 

अशोक सराफ Ashok saraf -1969  से फिल्मों में काम कर रहे हैं उन्होंने अभी तक 250  से कहीं ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जिसमें  फिल्म सुपरहिट रही है और हिंदी फिल्मों में भी उन्होंने काम किया है हिंदी फिल्मों में वे कॉमेडियन याने हास्य अभिनेता के रूप में और नजर आए हैं। 

उन्होंने ज्यादातर कॉमेडी फिल्मों में काम किया है, हालांकि कुछ किरदार ashok saraf संजीदा भी निभाए। उन्होंने मराठी सिनेमा, मराठी नाटकों, हिंदी सिनेमा, मराठी टेलीविजन धारावाहिकों और हिंदी टेलीविजन धारावाहिकों में कई भूमिकाएँ निभाई हैं। उन्होंने 1969 में मराठी फिल्म  ‘जानकी से” अपने करियर की शुरुआत की  जो अभी काफी सफल रहा। 

Ashok saraf – मराठी  फ़िल्म 

सुरवती फिल्में जो काफी  अच्छी रही  दोही घरचा पाहुना, ज्वाला ये लाजु नाको, तुमचा आमाचा जमाला, चिमनराव गुण्डाभाऊ, डीड शहाणे, हल्दीकुंकू, दुनी कारी सलाम और और भी कई फिल्मों में अभिनय किया। । ashok saraf ने लक्ष्मीकांत बेर्डे, सचिन और महेश कोठारे के साथ काम किया जो मराठी  फिल्मों सुपरस्टार माने जाते है।  अशोक सराफ की सुपरहिट फिल्में रही है आशी हाय बनवा बनवी, आयता गृह घरो, बलचे बाप ब्रम्हचारी, भूतचा भाऊ और धूम धड़ाका  ये फिल्मे आज भी मराठी में सुपरहिट मानी जाती है। 

Ashok saraf -हिंदी फ़िल्म 

 जैसे अशोक सराफ का मराठी फिल्मों में कैरियर रहा है ,वैसे  अशोक सराफ हिंदी फिल्मों में नहीं बना पाए , मगर फिर भी कुछ ऐसी हिंदी फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय के कारण काफी  नाम कमाया है जो है  ‘सिंघम , प्यार किया तो डरना क्या ,गुप्त ,कोयला  जोरू का गुलाम, करण अर्जुन , एस  बॉस ऐसे में उन्होंने कॉमेडियन का निभाया जो काफी जबरदस्त रहा है।  हिंदी फिल्मों में ashok saraf  ने जॉनी लीवर कादर खान गोविंदा के हिंदी बड़े कलाकारों  के साथ में काम किया है जो एक बहुत बड़ी बात होती है।


 अशोक सराफ ने ये छोटे बड़ो बतिन और हम पंछी  जैसे टेलीविजन धारावाहिकों में भी काम किया है, जिसने एक बड़ी सफलता का स्वाद चखा। अशोक सराफ का कॉमेडी शो डोन्ट्री हो जयगा जो उस समय सहारा टीवी पर प्रसारित हुआ था, इस शो से ashok saraf कोमेडी एक बड़ी पहचान मिली थी मे 1990 के दशक में बहुत लोकप्रिय था। उस समय इस शो को देखने के लिए श्रोता काफी उत्साहित थे।

 Awards 

1977 – राम राम गंगाराम   – पहला फिल्मफेयर पुरस्कार। कुल मिलाकर, 5 फिल्मफेयर पुरस्कार 
फिल्म पांडु हवलदार          –    महाराष्ट्र सरकार पुरस्कार
फिल्म सवाई हवलदार       – स्क्रीन अवार्ड
मइका बिटुआ                   – भोजपुरी फिल्म अवार्ड 
मराठी फिल्मों                   – 10 राज्य सरकार पुरस्कार [
महाराष्ट्र फेवरेट कोन         – बेस्ट कॉमेडियन

मराठी और हिंदी फिल्मों में अपार सफलता के बाद और ashok saraf ने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस बनाया जिसका नाम है “अनिकेत प्रोडक्शन ” हाउस इस रोशन हाउस के अंतर्गत अशोक सराफ ने कुछ फिल्में और सीरियल को बनाया। 

 

 

 

Ashok Saraf Comedy

Leave a Reply